SSC CGL Syllabus

Samrat India Portal 10 Jan 2022 | 9:03 pm Syllabus

COMBINED GRADUATION LEVEL EXAMINATION

परीक्षा की योजना नीचे बताए अनुसार तीन स्तरों में आयोजित की जाएगी

1st Tier लिखित परीक्षा (बहुविकल्पीय प्रकार)
2nd Tier मुख्य लिखित परीक्षा (बहुविकल्पीय प्रकार)
3rd Tier व्यक्तित्व परीक्षण / साक्षात्कार कौशल परीक्षण, जहां सीपीओ में उप-निरीक्षक के पद का चयन करने वाले उम्मीदवारों को टीयर 1 के परीणाम की घोषणा के बाद किसी भी सुविधाजनक समय पर शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण (पीईटी) / चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

(A) संयुक्त स्नताक स्तर (टीयर-1) परीक्षा— संयुक्त स्नताक स्तर परीक्षा का टीयर- 1 सभी श्रेणियों के पदों के लिए सामान्य होगा और एक सत्र में आयोजित किया जाएगा।

चालीस प्रतिशत और उससे अधिक की दृष्टि विकलांग उम्मीदवारों सहित सभी उम्मीदवारों के लिए टीयर-1 परीक्षा की योजना और लेखक की सहायता लेने का विकल्प।

Part Subject Max. Marks / Questions Total Duration / Timing of General Candedates Total Duration / Timing of Visually Handicapped Candidates
A जनरल इंटेलिजेंस एण्ड रीजनिंग 50

2 घंटा

10:00 AM से 12:00 PM

OR

02:00 PM 04:00 PM

2 घंटा 40 मिनट

10:00 AM से 12:40 PM

OR

02:00 PM 04:40 PM

B सामान्य जागरूकता 50
C संख्यात्मक योग्यता 50

नोट:— यदि और जहां आवश्यक हो, उम्मीदवारों के विभिन्न बैचों के लिए परीक्षा 2 पारियों में आयोजित की जा सकती है, प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय होंगे। भाग ए, बी और सी के संबंध में प्रश्न हिन्दी अंग्रेजी में सेट किए जाएंगे।

एसएससी सीजीएल परीक्षा का पाठ्यक्रम टीयर-1:—

A. जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग:

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इस घटक में समानताएं, समानताएं और अंतर, स्थानिक दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और चित्रात्मक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर- पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं। मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, न्यायशास्त्रीय तर्क आदि।

B. सामान्य जागरूकता:

इस घटक के प्रश्नों का उद्देश्य उम्मीदवारों को अपने आसपास के वातावरण और समाज में इसके अनुप्रयोग के बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना होगा। प्रश्नों को समसामयिक घटनाओं के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए और हर दिन के अवलोकनों और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के परीक्षण के लिए भी डिजाइन किया जाएगा जैसा कि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न। ये प्रश्न ऐसे होंगे कि उन्हें विशेष अध्ययन की आवश्यकता नहीं है। किसी भी अनुशासन का।

C. संख्यात्मक योग्यता:
प्रश्नों को उम्मीदवारों की संख्या और संख्या के उचित उपयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। परीक्षण का दायरा पूर्ण संख्याओं, दशमलव और भिन्नों की गणना और संख्याओं के बीच संबंध होगा। यह संख्याओं के बीच क्रम की भावना, एक नाम से दूसरे नाम में अनुवाद करने की क्षमता, परिमाण की भावना या क्रम, गणना के परिणाम का अनुमान या भविष्यवाणी, वास्तविक जीवन की समस्याओं के समाधान के लिए एक उपयुक्त संचालन का चयन और वैकल्पिक गणना के ज्ञान का परीक्षण करेगा। उत्तर खोजने की प्रक्रिया। प्रश्न अंकगणितीय अवधारणाओं और संख्याओं के बीच संबंध पर भी आधारित होंगे न कि जटिल अंकगणितीय गणना पर (प्रश्नों का मानक 10+2 स्तर का होगा)।

D. अंग्रेजी समझ:

उम्मीदवारों की सही अंग्रेजी समझने की क्षमता, उनकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता आदि का परीक्षण किया जाएगा।

(बी)। संयुक्त स्नातक स्तर (टियर- II) परीक्षा के लिए परीक्षा की योजना:

Share

Related Posts



Comments:-


Please login to comment..